शनिवार, 20 जून 2020

On Page SEO क्या है? On-Page SEO कैसे करे?

दोस्तों हर एक ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना सबसे महत्त्व की चीज़ है कोन नहीं चाहता की मेरे ब्लॉग में ट्रैफिक न आये सभी चाहते है कि मेरे ब्लॉग में बहौत ट्रैफिक आए और रैंकिंग के लिए अपनी साइट पे On page SEO का बड़ा योगदान है। On-Page SEO optimization ये एक content जो हम पोस्ट लिखते हे उसको Search engine friendly कैसे बनाया जाता हे इसके बारे में है.

On Page SEO क्या है? On-Page SEO कैसे करे?

अगर दोस्तों ट्रैफिक लाना उतना ही आसान होता तो सब लोग ब्लॉग्गिंग में सफल होते, इसलिए आज हम ऐसी ट्रिक शेयर कर रहे है जो आपको ट्रैफिक बढाने में बहोती मदद करेगी जो आपकी पोस्ट को टॉप में लाने में बहोती मदद होगी जिसका नाम है On Page SEO technique.

आप ऐसा मत समझना की इतना करने से में top blogger बन जाऊँगा मेरी traffic सबसे best होगी अगर आप ऐसा समझ रहेहो तो आप बिलकुल गलत हो।

ट्रैफिक पाने के लिए अपनी खुद की मेहनत बहोती महत्व हे क्योंकि traffic बढ़ाने की tips आपको सिर्फ helpful हो सकती है जिसकी मदद से आपको high rank में जाना आसान बनाती हे।

ये आपके लिए बेस हे जिसकी मदद से आप अपने Traffic में काफी बदलाव ला सकते हे जो हर कोई चाहता है।

On-Page SEO क्या है?

ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए इनको दो प्रकार दिए गए है जो नीचे दिए हुए हे।
  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO

1. On-Page SEO क्या है?

On page seo का मतलब होता हे की जो हम पोस्ट को लिखते वक्त जो भी seo टिप्स का उपयोग करते हे उसको on page seo कहते हे।

जैसेकि पोस्ट लिखते वक्त Title, Permalink, Meta Description, Focus Keywords, image optimize, quality और quanity content ये सब On page search engine optimize में आता है।

2. Off Page SEO क्या है?

Off page seo में हम अपनी पोस्ट को Publish करने के बाद जो भी seo के लिए करते हे और site की अछि rank बनाने के लिए जो करते हे वो होता है off page seo.

जैसेकि पोस्ट लिखने के बाद Google Webmaster Tool में submit, Social Sharing, Guest Posting, Other ब्लॉग पे कमैंट्स करना, साइट को ब्लॉग directory में submit करना वगेरे।

तो अब आपको ये दोनों प्रकार समझ में आ गए होंगे हम यहापे बात करने वाले हे On Page SEO के बारे में तो चलिए सुरु करते हे।

On Page SEO कैसे करते है? On-page seo कैसे करे?

1. SEO Friendly Post Title

ब्लॉग की पोस्ट लिखते वक्त उसका title SEO के लिए बहोती इम्पोर्टेन्ट हो सकता है क्योंकि गूगल में main ये ही show होने वाला है इसलिए post का title हो सके उतना दुसरो से अलग बनाये मतलब Unique title का use करे।

Title में हो सके तो modifier words का use करे जैसे की Top, Best, Full Guide, Killer Tips का use करे जो बहोत लोग search करने में इस प्रकार के Top Words का उपयोग करते हे।

Post के title को और ज्यादा seo friendly बनाने के लिए keywords का use करे और हो सके तो title ज्यादा लंबा और ना ही छोटा रखे।

2. SEO Friendly Permalink Structure

Pernalink मतलब जिसमे हम URL अपनी और से coustom url का use करते हे, coustom add करने का फायदा हे आप उसमे अपनी और से keyword डाल सकते हो जिसकी मदद से पोस्ट को और ज्यादा SEO friendly बना सकते हो।

जैसेकि अगर में अपनी पोस्ट में coustom url add नहीं कर रहा मतलब permalink का use नहीं कर रहा तो वो autautomatically पोस्ट के title के हिसाब से select करदेगा जिसमे stop words भी होते है जैसेकि to, we, is जैसे hinglish ब्लॉगर्स के लिए me, ki, jo जो Short Words हे जिसको निकालके title हो सके उतना 3-5 words का रखो तो बेस्ट हे जिसमे कीवर्ड्स भी आजाये।

अगर आपकी पोस्ट थोड़ी numberic हो तो 0-9 तक के नंबर का भी उपयोग करो ये भी seo friendly permalink बनाने का काफी बेस्ट तरीका है।

3. Use Heading Tags

बहोत important हे हर एक ब्लॉगर के लिए बहोत से ब्लॉगर नए नए होते है ये चीज़ को ज्यादा important नहीं देते क्योंकि heading tag का use करने से आप पोस्ट को और ज्यादा यूजर friendly बना सकते हो।

आप का जो मैन पोस्ट का title हे उसके लिए आप h1 tag का use करे ये और इसको एक ही पोस्ट में दूसरी बार repeat न करे।

दूसरी बात जी आप दूसरी चीज़ों में h2 heading और h3 हैडिंग का use कर सकते हो इसको भी ज्यादा बार रिपीट न करे इससे आपके seo पे ख़राब effect पड सकता है।

4. Keyword Research And Use

बहोत से लोग तो keywords का उपयोग ही नहीं करते होंगे तो में उनको suggestion देना चाहूंगा कि अगर आप बिना कीवर्ड सोचे बिचारे post डालोगे उसका कोई ज्यादा फायदा नहीं होगा आप keywords का पोस्ट में उपयोग करके अपनी पोस्ट को high rank पे ला सकते हो।

- Keywords का use कैसे करते है?

Keywords का उपायोग हो सके तो पोस्ट के first paragraph में जरूर use करे इससे गूगल सर्च इंजन सर्च करता होगा तो आपकी पोस्ट में उसको फर्स्ट paragraph में ही keywords मिल जाएंगे जिससे जल्दी से post को index करेगा और Search में High ranking में लाने में मदद करेगा।

Keyword का use meta tag description में भी जरूर करे और पोस्ट के title में भी कीवर्ड का उपयोग करे बादमे permalink में भी कीवर्ड का उपयोग करे।

कीवर्ड्स का heading में भी उपयोग करे जैसेकि subheading में कर सकते हो।

- Keyword Density क्या है? - What Is important?

Keyword density का मतलब होता है कि आप अपनी पोस्ट में कितने keywords का use कर रहेहो इसका एक आप specific percent याद रखदे हो सके तो keyword की density 1.25% से ज्यादा न रखे मतलब की अगर आप 100 words की पोस्ट में 1.25 बार Repeat कर सकते हो। ये बहोती important हे पोस्ट को on page seo friendly बनाने के लिए। yoast plugin के हिसाब से 2.5% चल सकता है लेकिन ये बहोत ज्यादा हो जाता है इसलिए 1.25 ही रखे और Related keyword को साथ मिलकर 1.5% रख सकते हो।

- Long Tail keywords का उपयोग करे

Long tail Keyword मतलब की जिन कीवर्ड्स की साइज बड़ी होती है यानिकि 60 Characters तक की हो सकती है जिनका उपयोग आप पोस्ट के title में जरूर करे ये on page seo के लिए बहोती इम्पोर्टेन्ट हे।

5. Use Meta Tag Description

में आपको ये अलग अलग पोस्ट में बता चूका हूँ Meta Tag Description का उपयोग कैसे किया जा सकता है.
  1. Meta tag Description में keywords का जरूर उसे करे और याद रखे की एक ही कीवर्ड दूसरी बार repeat ना हो।
  2. इसकी length आप 160 characters की रखे यानिकि 160 अक्सर होने चाहिए जैसेकि अबकड - 4 characters हे इसमें तो इस तरह से 160 का use करेंगे तो काफी On Page seo friendly बनाने में Result मिलेगा।

6. Meta Tags And Category's

पोस्ट लिखने वक्त आप Keyword या Related Keyword के Tag या फिर category काभी उपयोग करे इससे आपकी Search Rank में तो Improve मिलेगा ही साथ साथ विज़िटर्स को भी पता चलेगा कि कोनसे टॉपिक पे पोस्ट की होगी।

7. Make SEO Friendly Image [Image Optimization]

Seo friendly Image बनाना भी बहोतइ जरुरी है इसके लिए आप इमेज के प्रॉपर्टी में जाके Alt tag का और title tag का उपयोग करे।

Alt tag का use करते वक्त keyword का उपयोग जरूर करे ये Image Optimization करने में बड़ा योगदान है।

8. Write Long And Best Post

पोस्ट लिखने के 2 प्रकार हे जिसको जानना बहोती जरुरी है।
  1. Quantity Content
  2. Quality Content

-Write SEO friendly blog post:

Clearly आपको समजा दू तो post हमेसा 500 - 700 words से ज्यादा words की लिखोगे तो बेस्ट हे और हा इसमें main बात ये हे की आप बड़ी quantity की post लिखोगे तो आपको On Page seo की मदद से good rank मिलेगा और अच्छा result मिलेगा।

हां एक बात में बहौत ध्यान दे की पोस्ट को बड़ी करने के चक्कर में आपको जो मजा आये वो नहीं लिखना है उस पोस्ट में High quality और targeting keywords का use करना है, शेयर करने के लिए विसिटोर्स को request करनी है, natural best content और quality content लिखना है जिसको देखकर visitors काफी खुश हो और दूसरी बार हमारी site पे आये।

-Write Quality Content Post

quality content वाली पोस्ट का मतलब है कि पोस्ट हो सके तो Unique लिखे unique मतलब की difference words use हो जो दूसरे blogger से बहोती अलग सा हो quantity content से quality content की post सबसे best मानी जाती है तो ध्यान जरूर रखे।

जितना आपका quality content होगा उतना ही गूगल आपको जल्दी index करेगा और On page seo में बहुत ही बदलाव लाएगा।-Add Link In Post

इसमें भी basically इनके दो प्रकार में devide किया गया है जो नीचे दिए हुए हे इनकी मदद से हम दूसरी पोस्ट के Traffic बढ़ा सकते हे और पोस्ट को ज्यादा seo friendly भी बना सकते हे।
  1. Internal linking
  2. External Linking
-Internal linking (Related links)

सिम्पली internal linking में हमारे जो ब्लॉग की पोस्ट्स होती है उनको हम पोस्ट में ऐड करते हे जिसकी मदद से लोगो को अलग अलग पोस्ट डायरेक्टली सीखा सकते हे।

अगर किसीको deep में सिखने का मन करता हो तो उसकी paragraph के साथ link भी add कारदे तो हमारी Traffic भी बढ़ेगी और Visitors की जानकारी भी बढ़ेगी।

-External linking

External link का मतलब होता है कि दूसरी साइट्स की लिंक पोस्ट में ऐड करना।

इस प्रकार की लिंक को हम Guest Post में उपयोग में ले सकते हे जीससे दूसरे ब्लॉगर की ट्रैफिक बढे और आपको पोस्ट मिलती रहे।

पोस्ट में External Link Add करने पे हमारे पास कोई जानकारी न होने पे डिरेक्टली किसी दुसरो की Sites के पोस्ट की Link add करके जानकारी पूरी कर सकते हे।

आपकी पोस्ट On-Page SEO बनाने के लिए ध्यान रखे।

Keywords का सही जगह पे उपयोग

  1. पोस्ट के title में long tail keyword का use
  2. Permalink में कीवर्ड्स add करे
  3. Meta tag description में
  4. पोस्ट के first paragraph में
  5. Headings में जैसे की h2, h3
  6. Image के alt tag में
  7. पोस्ट में लिखे हुए keyword को bold और italic का उपयोग।
  8. Related keywords का उपयोग करे

Other Changes

  • Title 65 characters तक का रखे
  • Meta description को 160 कैरेक्टर्स तक रखे उससे बड़ा मत बनाये
  • Related post की links add करे
  • पोस्ट को 500-700+ वर्ड्स की लिखे
  • Last के paragraph में अपने विसिटोर्स को share करने की request करे।
  • Write high quality content

क्या न करे?

  • Meta tag description में दूसरी बार Keyword को repeat न करे
  • Keyword density 1.25 जितनी रखे और related कीवर्ड्स को मिलाकर 1.5% तक की रख सकते हो इससे ज्यादा न रखे
  • पोस्ट में एक ही वर्ड्स को ज्यादा बार रिपीट न करे
  • Permalink को बड़ी न बनाये और stop words को remove का avoid करे।
Final Word

तो दोस्तों इस तरह से On-Page SEO की Top 8 Techniques का उपयोग करके आप अपने कंटेंट या पोस्ट की Ranking improve करके उसको high rank पे ला सकते हो और अपनी site traffic भी बढ़ा सकते हो, जो हर blogger के लिए जरुरी है.

18 टिप्‍पणियां:

  1. Bahut aachi jankari hai, Thanks for posting this...

    जवाब देंहटाएं
  2. Nyc Info

    Agar Aap Kuch Hat Kar Sochte he,
    Aise sawal jo Mind me hamesha hi Aate Jate rehte he but Ans koi Bata nahi pata

    To Yaha Apne Sawal Or Ans Jaane
    Https://whatsreason.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  3. bahut achi jankari di aapne
    mere blog me bhi traffic nhi aa rha h or google me search karne par bhi search me bhi aa rha h bloh ka jab pura add. dal rha hu abhi aa rha h

    जवाब देंहटाएं
  4. Thanx...Sirf Ab Daily Post daalte rahiye free hone Pe 1-2-3 jitni ho sake per day..

    जवाब देंहटाएं
  5. Good Information Abhii aapke blog ki traffic kitni he Bhai?

    जवाब देंहटाएं
  6. Thank You Ronak,
    Abhi meri Traffic sirf 40-50+ he so transfer Karne Pe traffic loss bahaot hua lekin muje koi dar nahi bas thodi mehnat Karne Pe recover ho jaayega bas aap jese logo Ke support Ke liye thanx...chahunga..

    जवाब देंहटाएं
  7. विवेक जी ,
    काफी अच्छी पोस्ट लिखी है आपने , Seo के लिए हिंदी भाषा में लिखी इस पोस्ट को आपने काफी अच्छे से सजाया भी है ।
    मुझे ये आपका share option भी काफी अच्छा लगा क्या आप plugin का नाम बता सकते हैं ।

    जवाब देंहटाएं
  8. सबसे पहले तो शेखर जी आपका बहोत बहोत धन्यवाद हमारे ब्लॉग पे आने के लिए और पोस्ट को पढ़ने के लिए,में शेयर ऑप्शन के लिए कोई plugin का use नहीं करता ये मेरी theme में ही आया हुआ है।

    जवाब देंहटाएं
  9. Naresh Ji aapka bahot bahot dhanywaad Hamare blog Pe aane Ke liye aur post ko read Karne Ke liye..

    जवाब देंहटाएं