शुक्रवार, 24 जनवरी 2020

Website या Blog को Hack होने से कैसे बचाए? Site Secure करने की 8 Useful Tips

‌यदि आप गूगल का ब्लॉग यूज कर रहे हैं तो इस बारे मे आपको ज्यादा टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि ब्लॉगर का सारा सिस्टम गूगल ही देखता है। लेकिन यदि आप वडप्रेस पर हैं तो आपको टेंशन लेने की आवश्यकता है।‌‌‌प्रतिदिन हैकर बहुत सारे ब्लॉग को हैक कर रहे हैं। इस लेख के अंदर हम आपको कुछ ऐसे सिक्योरिटी टिप्स के बारे मे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को हैक होने से बचा सकते हो ।

Website या Blog को Hack होने से कैसे बचाए? Site Secure करने की 8 Useful Tips

‌‌‌वैसे तो नेट पर कुछ भी सेफ नहीं है। लेकिन फिर भी हम यह टिप्स फोलो करके हैक की संभावना को कम जरूर कर सकते हैं।

Website या Blog को Hack होने से बचाने की 8 Useful Tips - Site को Secure कैसे करे?

1. Default user name or password  ‌‌‌का use ना करें

‌‌‌आप जब किसी भी कम्पनी से hosting लेते हैं तो कम्पनी आपको अपने cpanel का यूजर नेम और पास वर्ड प्रोवाइड करवाती है। आपको चाहिए कि एक बार आपको यह पासवर्ड मिल जाने के बाद आपको पासवर्ड मे फिर से चेंज कर लेना चाहिए । और दूसरी बात अपने वर्डप्रेस का यूजर नेम और पासवर्ड को भी एक बार लॉग इन करने ‌‌‌के बाद चेंज करले । ऐसा इसलिए कि आपकी होस्टिंग कम्पनी का सर्वर बिल्कुल भी सेफ नहीं होता है। हो सकता है उस सूचना को कोई एसेस कर रहा हो ।

‌‌‌2.  बिना काम की image और plugin  को डिलिट कर दें

‌‌‌हमारी सबकी आदत होती है कि हम बहुत सारे प्लगइन अपनी वर्डप्रेस के अंदर इंस्टॉल कर लेते हैं। लेकिन उनमे से बहुत सारे ऐसे होते हैं जिनका हम यूज नहीं करते हैं। वे काफी समय तक ऐसे ही हमारी वर्डप्रेस के अंदर पड़े रहते हैं। इस प्रकार के प्लगइन से एक तो हमारे सर्वर पर लोड बढ़ता है। दूसरा इससे ‌‌‌सिक्योरिटी रिस्क भी होता है।
‌‌‌3. long password का प्रयोग करें

आप का वर्डप्रेस का पासवर्ड long  होना चाहिए छोटा पासवर्ड कभी भी यूज ना करें । पासवर्ड कम से कम 8 करेक्टर का होना चाहिए और उसके अंदर लेटर नम्बर और सपेसल करेक्टर भी शामिल होने चाहिए । जिससे पासवर्ड आसानी से टूटे ना । दूसरी बात हर दो महिने के बाद आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का ‌‌‌पासवर्ड बदल लेना चाहिए । जिससे आपकी वेबसाइट और ज्यादा सुरक्षित हो जाती है।

4. hosting company security enable करें

‌‌‌जब आप किसी भी कम्पनी से होस्टिंग लेते हैं तो आपको कम्पनी कुछ सिक्योरिटी ऑपसन भी देंती है। इनमे सें कुछ पेड होते हैं तो कुछ फ्री भी होते हैं। यदि आप पेड वर्जन खरीदने की स्थिति के अंदर नहीं हैं तो कम से कम फ्री वर्जन तो इनेबल कर ही सकते हैं। ‌‌‌कम्पनी पेड सिक्योरिटी option के अंदर आपको देती है
  1. daily site backup
  2. domain privacy protection
  3. increase seo
  4. virus protection
‌‌‌5. किसी को भी contributors ना बनने दें

कई बार हमारी वेबसाइट के अंदर प्रोब्लमस आ जाती है। जिसकी वजह से और हम उस प्रोब्लमस को सोल्व नहीं कर पाते हैं। और इसलिए  किसी डवलपर की मदद लेनी पड़ती है। जोकि सबसे ज्यादा घातक होती है। बहुत से लोग ऑनलाइन डवलपर हायर करते हैं। खास कर ऐसे डवलपर को हायर ‌‌‌कर लेते हैं जिसके बारे मे वो कुछ भी नहीं जानते हैं। ऐसी दसा कें अंदर यह डवलपर आपकी वेबसाइट के अंदर काफी बदलाव कर देते हैं। और बाद मे यह उसे हैक कर लेते हैं। इसलिए यदि आपकी वेब साइट या ब्लॉग के अंदर कोई दिक्कत आ रही है तो किसी फेमस सिक्योरिटी कम्पनी की मदद ले सकते हैं।लेकिन किसी अनजान ‌‌‌डवलपर को हायर करने से हमेशा बचे

‌‌‌और कुछ लोग एक से अधिक लोगों को एडमिन बना लेते हैं। जोकि सबसे बड़ी गलती करते हैं। कई बार ऐसा भी होता देखा गया है कि वेबसाइट का मैन मालिक जिनको एडमिन बनाता है। वे बाद मे वे उसे ही रिम्वू कर देते हैं।

6. Secure hosting का यूज करें

बहुत से ब्लॉगर फ्री होस्टिंग का प्रयोग करते हैं जोकि बिल्कुल भी सही नहीं है। फ्री होस्टिंग का प्रयोग कतई नहीं करें क्योंकि इसमे आपका नुकसान ही नुकसान है। और यदि आप होस्टिंग का प्लान खरीद रहे हैं तो आपको कोई ऐसा होस्टिंग प्लान लेना चाहिए । जिसके अंदर कई ‌‌‌सारे सिक्योरिटी फेचर आते हों ।यदि आप होस्टिंग प्लान पहले ही खरीद चुके हैं तो आप कुछ पैसा खर्च करके कम्पनी से सिक्योरिटी सर्विस भी खरीद सकते हैं। ‌‌‌जिससे आपकी वेबसाइट के हैक होने का खतरा बहुत ही कम हो जाएगा।
‌‌‌7. समय समय पर अपनी वेबसाइट का Back up लें

‌‌‌बहुत बार हम यह सोच कर अपनी वेबसाइट का बेकअप नहीं लेते कि कल लेलेंगे । और इस कल कल के चक्कर मे ही गड़बड़ी हो जाती है। कुछ लोग वर्डप्रेस के अंदर ओटोमेटिक बेकअप ऑन करके रखते हैं। लेकिन उसको भी समय समय पर चैक करना चाहिए कि बैकअप हो रहा है या नहीं ? आप हर सप्ताह के अंत मे एक बार मैन्यूअली बैकअप ‌‌‌लेना चाहिए।आप अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए ऑनलाइन गूगल ड्राइव के अंदर अपलोड करके रख सकते हैं। ताकि बाद मे जरूरत पड़ने पर आप इनका उपयोग आसानी से कर सकें ।

8. Plugin and theme update

‌‌‌आप वर्डप्रेस के अंदर जोभी प्लगइन वैगरह का प्रयोग करते हैं। थीम का प्रयोग करते हैं। वे सब ज्यादा पूरानी नहीं होनी चाहिए । क्योंकि पूरानी थीम वैगरह के अंदर हैकर जल्दी से कोई ना कोई सुराग तलाश कर लेते हैं। और जो प्लगइन अधिक समय से अपडेट नहीं हुआ है। उसका प्रयोग ना करें । ‌‌‌और दूसरी वजह जो प्लगइन और थीम पूराने हो जाते हैं वो वर्डप्रेस के न्यू वर्जन के साथ सूटेबल भी नहीं होते हैं। इस वजह से ब्लॉग के हैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
ये एक गेस्ट पोस्ट है और ये पोस्ट शंकर लाल जी ने लिखी है जो coolthoughts के फाउंडर है और वो अपने ब्लॉग पर अलग अलग प्रकार की पोस्ट को शेयर करते है.

7 टिप्‍पणियां: